करतारपुर कॉरिडोर खोल देना चाहिए, लेकिन अंतिम निर्णय केंद्र का : कैप्टन अमरिंदर सिंह

चंडीगढ़

कैप्टन अमरिंदर सिंह (फाइल फोटो)

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि हमें करतारपुर कॉरिडोर खोलने पर कोई आपत्ति नहीं है लेकिन इस मामले में अंतिम निर्णय केंद्र सरकार की ओर से लिया गया ही मान्य होगा। यदि केंद्र सरकार इस विषय में हमारी कोई सलाह मांगती है तो हम यही कहेंगे कि सामाजिक दूरी का पालन करते हुए करतारपुर कॉरिडोर खोल दिया जाए। हालांकि कैप्टन ने यह भी कहा कि पाकिस्तान में कोरोना का फैलाव अधिक है। लिहाजा हमें उस ओर भी ध्यान देना होगा।

भारत ने कोरोना संकट को देखते हुए सीमा के आर-पार आवाजाही की अनुमति देने से इनकार करते हुए 29 जून को करतारपुर गलियारा खोलने की पाकिस्तानी पेशकश को ठुकराया दिया है। भारत ने स्पष्ट कहा है कि बढ़ते मामलों के बीच आवाजाही को अनुमति नहीं दी जा सकती। वहीं, पाकिस्तान महाराजा रंजीत सिंह की पुण्यतिथि के मौके पर सिख श्रद्धालुओं के लिए गलियारा खोलकर अपनी साफ छवि दुनिया को दिखाने की कोशिश कर रहा है।
ऐेसे में केंद्र सरकार ने दो टूक कहा है कि स्वास्थ्य अधिकारियों और अन्य भागीदारों से सलाह और हालात की समीक्षा के बाद ही आवाजाही की अनुमति दी जाएगी। सरकार की दलील है कि पाकिस्तान ने महज दो दिन पहले गलियारा खोलने की पेशकश की है, जबकि द्विपक्षीय करार के मुताबिक यात्रा की तारीख से सात दिन पहले दोनों देशों को एक-दूसरे को सूचित करना होगा ताकि पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू हो सके।

इसके अलावा पाकिस्तान ने वादे के बावजूद रावी नदी पर बाढ़ को ध्यान में रखते हुए पुल भी नहीं बनाया है। ऐसे में मानसून में गलियारे से उस पार जा रहे भारतीयों की सुरक्षा पर भी सवाल उठते हैं। इन सबके बीच सरकार ने अपना पक्ष स्पष्ट कर दिया है कि मौजूदा हालात में देशवासियों को सीमा पार जाने की अनुमति नहीं दी जा सकती।
शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एसजीपीसी) चाहती है कि करतारपुर कॉरिडोर खुले लेकिन केंद्र जो फैसला लेगा, वह उन्हें मंजूर है। डॉ. रूप सिंह, मुख्य सचिव, एसजीपीसी

गुरुद्वारा श्री करतारपुर साहिब के मुख्य ग्रंथी ने की कॉरिडोर खोलने की मांग
भारत सरकार द्वारा करतारपुर साहिब कॉरिडोर खोलने की घोषणा को रद्द करने के बाद पाकिस्तान सरकार ने गुरुद्वारा श्री करतारपुर साहिब के मुख्य ग्रंथी भाई गोबिंद सिंह का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल किया है। वीडियो में मुख्य ग्रंथी भारत सरकार से अपील कर रहे हैं कि पाकिस्तान सरकार ने गुरुद्वारा श्री करतारपुर साहिब के किवाड़ खोल दिए हैं। इसलिए भारत सरकार पंजाब व आसपास के राज्यों के श्रद्धालुओं को गुरुद्वारा साहिब के दर्शनों के लिए जाने की अनुमति दे।

एक मिनट 30 सेकेंड के इस वीडियो में ज्ञानी गोबिंद सिंह ने गुरुद्वारा श्री करतारपुर साहिब के किवाड़ खोलने पर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान का शुक्रिया अदा करते दिख रहे हैं। कोरोना से लड़ रहे पाकिस्तान के पंजाब में 74202 मरीज संक्रमित है। 1673 लोगों की मौत केवल पाकिस्तान पंजाब में हो चुकी है।

 

Related posts